Friday , July 19 2019
Breaking News
Home / देश-विदेश / दुनियाभर में चलने वाले ट्रकों से ज्यादा प्रदूषण फैला रही है सीमेंट इंडस्ट्री…!!

दुनियाभर में चलने वाले ट्रकों से ज्यादा प्रदूषण फैला रही है सीमेंट इंडस्ट्री…!!

नई दिल्ली – हानिकारक ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के लिए आम तौर पर गाड़ियों को जिम्मेदार ठहराया जाता है। लेकिन, इसमें सीमेंट इंडस्ट्री का योगदान काफी ज्यादा है। सीमेंट इंडस्ट्री 6.9% ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है। जबकि दुनियाभर में ट्रकों से 6.1% ग्रीन हाउस गैसें निकलती है। यह दावा ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में किया गया है। 

ऐसा नहीं है कि सीमेंट कंपनियों के पास इन गैसों के उत्सर्जन को कम करने का तरीका नहीं है। लेकिन वैकल्पिक तकनीक अपनाने से सीमेंट प्रोडक्शन की लागत बढ़ जाती है और ग्राहक ज्यादा कीमत चुकाने के लिए तैयार नहीं हैं। सीमेंट प्रोडक्शन के लिए एक खास किस्म रासायनिक प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसमें कार्बन का उत्सर्जन बहुत ज्यादा होता है। इस सेक्टर में दो तिहाई हानिकारक गैसों का उत्सर्जन लाइम स्टोन के जलने से होता है। इसके जलने के लिए भट्टी का तापमान 1,400 डिग्री सेल्सियस तक करना पड़ता है। लाइम स्टोन में कार्बन मौजूद होता है और जलने पर यह बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ता है। अब ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए पॉलिसी मेकर अब कंस्ट्रक्शन मैटेरियल और इससे जुड़ी गतिविधियों पर फोकस कर रहे हैं। लेकिन ग्रीन सीमेंट को लेकर बाजार के नकारात्मक रुख से इन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रीन सीमेंट बनाने पर खर्च मौजूदा समय में लोकप्रिय तरीके की तुलना में करीब दोगुनी है। ज्यादातर कंस्ट्रक्शन कंपनियां यह अतिरिक्त खर्च वहन करने के लिए तैयार नहीं है। दुनिया की दूसरी नंबर की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी लाफार्ज ने कार्बन उत्सर्जन मुक्त सीमेंट का उत्पादन शुरू किया है। लेकिन इसकी कीमत अधिक होने के कारण ग्राहक इसे खरीदना नहीं चाहते हैं। यूरोपियन सीमेंट एसोसिएशन के अनुसार एक टन सीमेंट बनाने में आधा टन कार्बन डाई ऑक्साइड गैस निकलती है।

स्टील प्रोडक्शन से 5.1% कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होता है

ग्रीन हाउस गैसों के

उत्सर्जन में योगदान

ट्रक 6.1%

6.9%

सीमेंट

7.9%
कार

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी डब्ल्यूईओ के अनुसार ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में स्टील इंडस्ट्री का योगदान 5.1% है। ट्रकों की तुलना में दुनियाभर में मौजूद कारें ज्यादा ग्रीन हाउस गैस पैदा करती हैं। ट्रकों से 6.1% और कारों से 7.9% ग्रीन हाउस गैसें निकलती हैं। अन्य माध्यमों से 73.8% ऐसी हानिकारक गैस निकलती हैं। इनमें बिजली प्रोडक्शन, कृषि और फोरेस्ट्री जैसे जमीन के इस्तेमाल वाली गतिविधियां आदि शामिल हैं।

5.1%

स्टील

73.8%

अन्य

Check Also

pollution, दुनियाभर में चलने वाले ट्रकों से ज्यादा प्रदूषण फैला रही है सीमेंट इंडस्ट्री…!!

मायावती के भाई की 400 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति जब्त, कालेधन के विरुद्ध आयकर की बड़ी कर्रवाई….!!

जिन दिनों 2007 से 2012 तक उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती थी इसी दौरान उनके छोटे …

Leave a Reply

Your email address will not be published.