Friday , July 19 2019
Breaking News
Home / छत्तीसगढ़ विशेष / छत्तीसगढ़ : ड्राइविंग लायसेंस बनवाने अब नहीं करनी होगी मशक्कत, मार्कशीट नहीं सिर्फ इस एक कार्ड से बनेगा…!!

छत्तीसगढ़ : ड्राइविंग लायसेंस बनवाने अब नहीं करनी होगी मशक्कत, मार्कशीट नहीं सिर्फ इस एक कार्ड से बनेगा…!!

रायपुर – ड्राइविंग लायसेंस बनवाने के लिए अब दसवीं की मार्क सीट की आवश्यकता नहीं होगी। ड्राइविंग लायसेंस बनवाने के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने नियमों में परिवर्तन करते हुए निर्देश दिया है कि अब मार्कसीट के या अंकसूची के स्थान पर आधार कार्ड दिखाकर तथा यातायात नियमों से संबंधित टेस्ट में उत्तीर्ण होकर ड्राइविंग लायसेंस प्राप्त कर सकता है।

उल्लेेखनीय है कि केंद्र शासन के इस नियम परिवर्तन से ड्राइविंग लायसेंस बनवाना उन लोगों के लिए भी सरल होगा जो पढऩा नहीं जानते हैं। इस संबंध में यातायात विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी इस संबंध में केंद्र के परिवहन मंत्रालय का कोई निर्देश नहीं प्राप्त हुआ है।

इसलिए आधार कार्ड देकर भी जो ड्राइविंग लायसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका आवेदन जमा किया जा रहा है। इस संबंध में यह विशेष तथ्य है कि आज भी दर्जनों ऐसे लोग हैं जिन्हें पढऩा नहीं आता है, लेकिन पूर्व में उन्होंने चालक लायसेंस प्राप्त कर आज भी वाहनों पर ड्राइविंग कर रहे हैं। 

अब इस व्यवस्था से अनेकों बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलने की संभावना भी तेज हो गई है। इस संबंध में अगस्टीन टोपो आरटीओ ने बताया कि अभी निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है लेकिन जैसे ही निर्देश प्राप्त होंगे लायसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।

ऐसी ही कई और ताजा ख़बरों को देखने के लिए कृपया यूट्यूब में हमारे चैनल rashtrabodh को भी देखिये और निशुल्क सब्सक्राइब भी कीजिये !
निचे दिए चैनल लिंक पर क्लिक करें –
https://www.youtube.com/channel/UCDjkFDU8g4ta3d_bBrsSk2w?view_as=subscriber  

राष्ट्रबोध,राष्ट्रीय हिंदी मासिक पत्रिका,
मुख्य संपादक –  पवन केसवानी 

Check Also

ड्राइविंग लायसेंस, छत्तीसगढ़ : ड्राइविंग लायसेंस बनवाने अब नहीं करनी होगी मशक्कत, मार्कशीट नहीं सिर्फ इस एक कार्ड से बनेगा…!!

भिलाई का नाम एक बार फिर से सर्वाधिक प्रदूषित शहरों के सूची में शामिल, कारखानों में लगे हैं दिखावे के ETP….!!

भिलाई/पवन केसवानी – केन्द्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड यानी सीपीसीबी ने द्वारा जारी देश में हुए …