Friday , July 19 2019
Breaking News
Home / खेल / खबर वर्ल्डकप : शमी की जगह इसलिए बुमराह को मिला ‘मैन ऑफ़ द मैच’, कोहली की अंपायर अलीम से भिडंत….!!

खबर वर्ल्डकप : शमी की जगह इसलिए बुमराह को मिला ‘मैन ऑफ़ द मैच’, कोहली की अंपायर अलीम से भिडंत….!!

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में अपने पांचवें मुकाबले में भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 11 रनों से हरा दिया. भारत की इस जीत के हीरो उसके गेंदबाज रहे, जिन्होंने 224 रनों जैसे छोटे से स्कोर को भी बचा लिया. हालांकि इस मैच में एक दिलचस्प बात देखने को मिली जिसने सभी फैंस को चौंका दिया. वो था मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जो हैट्रिक लेने के बावजूद मोहम्मद शमी को नहीं मिला. मोहम्मद शमी ने अपने 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट लिए लेकिन इसके बावजूद मैन ऑफ द मैच बुमराह को दे दिया गया ! जबकि उन्होंने 39 रन देकर 2 विकेट लिए थे. आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों बुमराह को मैन ऑफ द मैच दिया गया?

बुमराह ने पलटा मैच

मोहम्मद शमी ने भले ही हैट्रिक समेत 4 विकेट लिए हों लेकिन इस मैच का असली पासा जसप्रीत बुमराह ने पलटा. एक वक्त पर अफगानिस्तान की टीम 2 विकेट पर 106 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी ऐसे में जसप्रीत बुमराह अपने दूसरे स्पेल में आए और अफगानिस्तान को हिला कर रख दिया. बुमराह ने पहले रहमत शाह को अपनी बाउंसर से शिकार बनाया. रहमत शाह ने शॉर्ट गेंद पर युजवेंद्र चहल को विकेट दिया. दो गेंद बाद बुमराह ने हशमतुल्लाह शाहिदी को भी आउट कर भारत की मैच में वापसी करा दी !

डेथ ओवर्स में कमाल गेंदबाजी
बुमराह ने अपने 10 ओवर में सिर्फ 39 रन दिए और उन्होंने 60 गेंद में सिर्फ 2 बाउंड्री दी. बुमराह ने एक छक्का और एक चौका दिया. उन्होंने पूरे मैच में एक भी वाइड और नो बॉल नहीं फेंकी. 49वें ओवर में जब अफगानिस्तान को 12 गेंद में 21 रन चाहिए थे तो बुमराह ने ओवर में सिर्फ 5 रन दिए. बड़ी बात ये थी कि बुमराह ने इस ओवर की हर गेंद यॉर्कर फेंकी, जिसकी वजह से नबी इस ओवर में एक भी बाउंड्री नहीं लगा पाए.

मैच की बात करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 224 रन बनाए. जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 213 रनों पर ऑल आउट हो गई. इस जीत के साथ टीम इंडिया के 5 मैच में 9 अंक हो गए हैं और वो अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है. भारत ने वर्ल्ड कप में अपनी 50 जीत पूरी कर ली है !

अंपायर से भिड़े विराट कोहली

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारत और अफगानिस्‍तान के बीच खेले गए मैच के दौरान अंपायर के एक फैसले पर हंगामा हो गया. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली काफी खफा नजर आए और उन्‍होंने काफी देर तक अंपायर से बहस की. यह घटना अफगानिस्‍तान की पारी के तीसरे ओवर में मोहम्‍मद शमी की गेंद पर हुई. शमी की गेंद पर हजरतुल्‍ला जजाई के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील हुई थी. लेकिन अंपायर अलीम दार ने अंगुली नहीं उठाई और अपील ठुकरा दी. इस पर विराट कोहली ने मोहम्‍मद शमी व एमएस धोनी से अच्‍छे से सलाह मशविरा करने के बाद डीआरएस लिया.

रिव्‍यू में सामने आया कि गेंद बिना बल्‍ले से लगे पैड्स पर लगी थी. इसके बाद जब गेंद कहां पिच हुई यह देखा गया तो सामने आया कि गेंद स्‍टंप्‍स की लाइन को छू रही थी और जरा सा बाहर थी. इस पर तीसरे अंपायर ने जजाई को नॉट आउट करार दिया. इसके साथ ही भारत का रिव्‍यू का मौका भी समाप्‍त हो गया !

अंपायर के इस फैसले को देखकर विराट कोहली आपा खो बैठे. वे तुरंत अलीम दार के पास गए और उनसे नॉट आउट दिए जाने की वजह पूछी. वे अंपायर के तर्कों से सहमत नहीं दिखे. वे उन्‍हें समझाते नजर आए कि गेंद स्‍टंप्‍स की लाइन को छू रही थी. साथ ही गेंद के जरा सा बाहर रहने का इशारा भी करते नजर आए. हालांकि उनकी आवाज तो रिकॉर्ड नहीं हुई लेकिन गुस्‍से में काफी बड़बड़ाते दिखे !

ऐसी ही कई और ताजा ख़बरों को देखने के लिए कृपया यूट्यूब में हमारे चैनलrashtrabodh को भी देखिये और निशुल्क सब्सक्राइब भी कीजिये !
निचे दिए चैनल लिंक पर क्लिक करें –
https://www.youtube.com/channel/UCDjkFDU8g4ta3d_bBrsSk2w?view_as=subscriber  

राष्ट्रबोध,राष्ट्रीय हिंदी मासिक पत्रिका,
मुख्य संपादक –  पवन केसवानी 

Check Also

वर्ल्डकप, खबर वर्ल्डकप : शमी की जगह इसलिए बुमराह को मिला ‘मैन ऑफ़ द मैच’, कोहली की अंपायर अलीम से भिडंत….!!

इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप जीतकर रचा इतिहास, ICC पर उठे ‘गंभीर’ सवाल….!!

लंदन – रोमांच की हदों को पार करने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले …

Leave a Reply

Your email address will not be published.