Friday , July 19 2019
Breaking News
Home / विविध / शुरू करें यह बिजनेस, हर माह होगी 1 लाख रुपये तक की कमाई….!!

शुरू करें यह बिजनेस, हर माह होगी 1 लाख रुपये तक की कमाई….!!

नियमित कमाई के लिए अगर आप कोई जरिया तलाश रहे हैं तो लेयर बर्ड फार्मिंग भी अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. लेयर बर्ड फार्मिंग से आशय अंडों के लिए मुर्गी पालन से है. यदि आप छोटे स्‍तर यानी 1500 मुर्गियों से भी लेयर फार्मिंग की शुरूआत करेंगे तो आप 50 से 1 लाख रुपये हर महीने कमाई कर सकते हैं. इसके लिए शुरूआत में आपको 7 से 9 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे. लेकिन यदि आप अच्‍छा प्रशिक्षण लेकिर फार्मिंग शुरू करते हैं तो यह रकम पहले वर्ष में ही मिल जाएगा और आपको अच्‍छा-खासा फायदा भी होगा !

5-6 लाख रुपये आएगा खर्च

सबसे पहले जगह, पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5 से 6 लाख रुपये खर्च करना होगा. 1500 मुर्गियों के टारगेट से काम शुरू करना हो तो 10 फीसदी ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे. असमय बीमारी की चलते मुर्गियों के मरने का खतरा होता है.

मुर्गियां खरीदने का बजट 50 हजार रुपये
एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30 से 35 रुपये होती है. यानी मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा. अब इन्हें पालने के लिए अलग-अलग तरह का खाना खिलाना पड़ता है और साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना पड़ता है.

20 हफ्तों का खर्च 3-4 लाख रुपये
लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1.5 लाख रुपये. एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है.

सालाना 14 लाख रुपये तक कमाई
ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो एक अंडा 3.5 रुपये की दर से बिकता है. यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर 14 लाख रुपये की कमाई होगी. कमाई भले ही अच्छी हो लेकिन इस कारोबार में हाथ आजमाने से पहले अच्छे से ट्रेनिंग लेना जरूरी है.

Check Also

बिजनेस, शुरू करें यह बिजनेस, हर माह होगी 1 लाख रुपये तक की कमाई….!!

149 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग, गुरु पूर्णिमा के दिन पड़ेगा चंद्र ग्रहण….!!

नई दिल्ली – इस बार साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को लगने वाला है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published.