Friday , July 19 2019
Breaking News
Home / खेल / एक भी मैच हारे बिना वर्ल्ड कप जीतेगी टीम इंडिया, ये हैं 4 खास वजह….!!

एक भी मैच हारे बिना वर्ल्ड कप जीतेगी टीम इंडिया, ये हैं 4 खास वजह….!!

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें जबर्दस्त खेल दिखा रही हैं लेकिन टीम इंडिया का खेल इन तीनों टीमों से शानदार है. भारतीय टीम अबतक इस टूर्नामेंट में अजेय है. उसने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में मात दी है. न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच बारिश की वजह से धुल गया लेकिन यकीन मानिए अगर मैच होता तो नतीजा टीम इंडिया के पक्ष में ही होता. दरअसल इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम एक अलग ही अंदाज का क्रिकेट खेल रही है. जिसे देख लग रहा है कि ये टीम एक भी मैच हारे बिना वर्ल्ड कप जीत सकती है ! आइए आपको बताते हैं ऐसा क्यों है  !
बड़े स्कोर बनाने का अलग स्टाइल

भारत की बल्लेबाजी मजबूत है इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इससे ज्यादा जरूरी उसका बड़े स्कोर तक पहुंचने का तरीका है. एक ओर जहां ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें पहले 10 ओवर में जोखिम उठाकर 300 पार स्कोर करने की कोशिश करती दिख रही हैं, वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया पारंपरिक अंदाज में बल्लेबाजी कर रही है. वो बेहद ही सरल अंदाज में पहले 10 ओवर में संभलकर रन बना रहे हैं. भारतीय टीम पूरी तरह सेट होने के बाद विपक्षी गेंदबाजों पर हल्ला बोल रही है, यही वजह है कि टीम इंडिया तीनों मुकाबलों में 300 से बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही. ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ उसने 300 से ज्यादा रन बनाए और साउथ अफ्रीका से मिली 228 रनों की चुनौती को हासिल करने में उसे कोई दिक्कत नहीं हुई !


मिडिल ओवर्स में विकेट लेने की ताकत
भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा वर्ल्ड कप की इकलौती टीम है जिसके पास गेंदबाजी में सबसे ज्यादा विविधता है. उसके पास हर तरह का गेंदबाज मजबूत है. यही वजह है कि मिडिल ओवर्स में वो विपक्षी टीम को ज्यादा परेशान करती है. पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में जब बाबर आजम और फखर जमां मैदान पर टिक गए थे तो कुलदीप यादव ने मिडिल ओवर्स में दो बेश्कीमती विकेट दिलाए. हार्दिक पंड्या ने भी दो अहम विकेट लिए. युजवेंद्र चहल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिडिल ओवर्स में अपनी ताकत दिखाई थी.

जबर्दस्त फील्डिंग
मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत की फील्डिंग शानदार रही है. भारत ने ग्राउंड फील्डिंग में कई रन बचाए हैं. रवींद्र जडेजा भले ही प्लेइंग इलेवन में नहीं हैं लेकिन वो मैदान पर कई रन बचाते दिख रहे हैं. विराट कोहली, के एल राहुल, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, विजय शंकर भारत को एक मजबूत फील्डिंग यूनिट बनाते हैं. विकेट के पीछे एम एस धोनी का तो कोई सानी ही नहीं !

बेखौफ हैं भारतीय खिलाड़ी
वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में खिलाड़ियों पर दबाव होता है लेकिन भारतीय खिलाड़ियों में वो दबाव नहीं दिखता. पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला इसका सबूत है. भारतीय खिलाड़ियों की बॉडी लैंग्वेज ही अलग थी. उन्हें देख लग नहीं रहा था कि वो इतना बड़ा मैच नहीं खेल रहे हैं. विराट कोहली ने भी कहा था कि वो और उनके खिलाड़ी मैच को अपनी टीम की ताकत के हिसाब से खेलते हैं ना कि विपक्षी टीम को देखकर. उनके लिए विपक्षी टीम कोई भी हो वो अपने ही अंदाज की बेखौफ क्रिकेट खेलने वाले हैं !

ऐसी ही कई और ताजा ख़बरों को देखने के लिए कृपया यूट्यूब में हमारे चैनल rashtrabodh को भी देखिये और निशुल्क सब्सक्राइब भी कीजिये !
निचे दिए चैनल लिंक पर क्लिक करें –
https://www.youtube.com/channel/UCDjkFDU8g4ta3d_bBrsSk2w?view_as=subscriber  

राष्ट्रबोध,राष्ट्रीय हिंदी मासिक पत्रिका,
मुख्य संपादक –  पवन केसवानी 

Check Also

World Cup, एक भी मैच हारे बिना वर्ल्ड कप जीतेगी टीम इंडिया, ये हैं 4 खास वजह….!!

इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप जीतकर रचा इतिहास, ICC पर उठे ‘गंभीर’ सवाल….!!

लंदन – रोमांच की हदों को पार करने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले …

Leave a Reply

Your email address will not be published.